Cover

कृपाशील दयावान ईश्वर के नाम से

नमाज से पहले किया जाने वाला वुजू (पानी से हाथ,पैर, मुंह आदि धोना) इंसानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। वुजू से हमें सेहत संबंधी कई तरह के फायदे हासिल होते हैं। दुनियाभर के विभिन्न हिस्सों में हुए शोधों ने भी यह साबित कर दिया है कि वुजू इंसानी सेहत पर बेहतर प्रभाव छोड़ता है और नमाजियों को कई तरह की बीमारियों और परेशानियों से बचाए रखता है।

अल्लाह कुरआन में वुजू का हुक्म देते हुए कहता है-

'...अल्लाह तुमको किसी तरह की तंगी में नहीं डालना चाहता बल्कि वह चाहता है कि तुम्हें पवित्र करे और अपनी नेमत तुम पर पूरी कर दे ताकि तुम शुक्रगुजार बनो।'

कुरआन की रोशनी में वुजू को समझने की कोशिश करें तो यह सौ फीसदी सच है कि वुजू अल्लाह की तरफ से इंसानों के लिए बहुत बड़ी नियामत है। ऐसी नियामत जिसके जरिए वह इंसानों को पाक-साफ करना चाहता है-बीमारियों से, परेशानियों से और हर तरह की नापाकी से।

इस पुस्तक में विभिन्न स्रोतों से वुजू संबंधी जानकारी जुटाकर इसका हिंदी में अनुवाद किया गया है। छोटी से कोशिश है, अल्लाह कुबूल फरमाए।                                            

                                            मुहम्मद चाँद

                                 muhammadchand@gmail.com

मुहम्मद चाँद

 

 

                             संकलन

 

                             अनुवाद

 

                             संपादन

 

                            मुहम्मद चाँद 

             

                   muhammadchand@gmail.com

 

 

 अगर आप पांच वक्त की नमाज अदा करते हैं और हर वक्त आप ताजा वुजू बनाते हैं तो आप खुशकिस्मत हैं। क्योंकि वुजू स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद कारगर नुस्खा है। वुजू की आदत हमें कई बड़ी-बड़ी परेशानियों से बचाए रखती है।

ऐ ईमान वालो!


ऐ ईमान वालो! जब तुम नमाज के लिए तैयार हो तो अपने मुंह और कोहनियों तक हाथ धो लिया करो और अपने सिर पर

Impressum

Verlag: BookRix GmbH & Co. KG

Tag der Veröffentlichung: 20.05.2015
ISBN: 978-3-7368-9565-2

Alle Rechte vorbehalten

Widmung:
आप पांच वक्त की नमाज अदा करते हैं और हर वक्त आप ताजा वुजू बनाते हैं तो आप खुशकिस्मत हैं। क्योंकि वुजू स्वास्थ्य के लिहाज से बेहद कारगर नुस्खा है। वुजू की आदत हमें कई बड़ी-बड़ी परेशानियों से बचाए रखती है।

Nächste Seite
Seite 1 /